NHAI Project

Get Access to our Annual Bidding Report!

जीपीएस आधारित टोल संग्रहण व्यवस्था स्वीकृत: नितिन गडकरी

Share This On :

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग और एमएसएमई मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार ने देश भर में वाहनों के निर्बाध आवागमन के लिए टोल संग्रहण हेतु जीपीएस (ग्लोबल पोजीशनिंग सिस्टम) को लागू किए जाने को अंतिम रूप दे दिया है। उन्होंने कहा कि इससे भारत को अगले दो वर्षों में टोल बूथ मुक्त किया जाना सुनिश्चित किया जा सकेगा।

आज यहाँ एसोचैम के स्थापना सप्ताह कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों के जुड़ी अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए “राष्ट्रीय बुनियादी पाइपलाइन” पर अपना दृष्टिकोण साझा करते हुए कहा कि टोल के लिए वसूला जाने वाला शुल्क वाहनों के परिचालन के आधार पर सीधे बैंक खातों से लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अब सभी वाणिज्यिक वाहनों में पहले से ही वाहन ट्रैकिंग प्रणाली लग कर आ रही है,पुराने वाहनों में भी जीपीएस सिस्टम लगाए जाने के लिए सरकार जल्द ही कोई योजना लेकर आएगी।

केंद्रीय मंत्री ने आशा व्यक्त की कि आगामी मार्च तक टोल संग्रहण 34,000 करोड़ रुपये तक पहुँच सकता है। श्री गडकरी ने सूचित किया कि टोल संग्रहण के लिए जीपीएस तकनीकि के इस्तेमाल से आगामी 5 वर्षों में टोल से होने वाली आय बढ़ते हुए 1,34,000 करोड़ रुपये तक पहुँच सकती है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि औद्योगिक विकास भारत में गरीबी उन्मूलन और रोजगार सृजन की कुंजी है। हालांकि इस समय भारत में उद्योग शहरी क्षेत्रों में केंद्रीकृत हैं, जिसके विकेन्द्रीकरण की आवश्यकता है अन्यथा बढ़ते शहरीकरण के चलते दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता तथा अन्य शहरों के समक्ष जैसी चुनौतियाँ बाकी शहरों में भी पैदा होंगी। उन्होंने कहा कि बुनियादी विकास में सरकारी-निजी भागीदारी के मॉडल को प्रोत्साहित किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने आश्वस्त किया कि जो परियोजनाएं आर्थिक रूप से व्यवहार्य नहीं होंगी उनमें सरकार पूरा सहयोग देगी।

Leave a Comment

Related Projects

Road Projects

National Highway

State Highway

Tunnel Projects

Bridge Projects

More Projects

झारखण्ड राज्य में रू0 3,550 करोड़ की लागत से कुल 539 किलोमीटर लंबी कुल 21 सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण एवं षिलान्यास का कार्यक्रम

श्री नितिन गडकरी जी, माननीय मंत्री सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, के कर कमलों

Read More »